SHARE
कुंडली में मांगलिक होने का अर्थ (मांगलिक लड़का, मांगलिक लड़की) | Manglik  in Kundli (Manglik Boy, Manglik Girl)
कुंडली में मांगलिक होने का अर्थ (मांगलिक लड़का, मांगलिक लड़की) | Manglik  in Kundli (Manglik Boy, Manglik Girl)

कुंडली में मांगलिक होने का अर्थ (मांगलिक लड़का, मांगलिक लड़की)
Manglik  in Kundli (Manglik Boy, Manglik Girl)

आमतौर पर मांगलिक (Manglik) शब्‍द का स्‍वर घरों में तब सुनाई देता है जब कन्‍याएं शादी के योग्‍य नजर आने लगती हैं। कन्‍या मांगलिक (Manglik Girl) हो तो मांगलिक लड़का (Manglik Boy) ढूंढना पड़ता है और मांगलिक न हो तो भी लड़का तो ढूंढना ही पड़ता है।

कई बार कुण्‍डली मिलान पर बात आकर अटक जाती है। कभी लड़की मांगलिक निकलती है तो कभी लड़का। इसके चलते कई अच्‍छे संबंध बनते-बनते रह जाते हैं।

जैसा कि लोगों के मुंह से सुनता हूं कि मांगलिक दोष (Manglik Dosh)  होता है और इसे कन्‍या में तो होना ही नहीं चाहिए। वर में हो तो चल जाता है लेकिन कन्‍या में मांगलिक दोष (Mangal Dosh) वैवाहिक जीवन को खराब कर देता है।

मैं खुद भी इस थ्‍योरी को मानता हूं। इसलिए नहीं कि मैं पुरातनपंथी हूं बल्कि इसलिए कि मैं कल्‍पना कर सकता हूं कि एक मांगलिक लड़की की एक गैर मांगलिक लड़के साथ शादी कर दी जाए तो कन्‍या, वर पर हर तरह से हावी रहेगी।

अब अगर ऐसा होता है तो वैवाहिक जीवन  तो खराब होना ही है। इसके विपरीत वर मांगलिक (Manglik Groom) हो और कन्‍या मांगलिक (Manglik Bride) न हो तो वर हावी रहेगा और वैवाहिक जीवन ठीक चलता रहेगा। हो सकता है भारतीय सभ्‍यता की यह परम्परा पुराने समय में तो ठीक रही होगी लेकिन आज के परिपेक्ष्‍य में देखा जाए तो पति और पत्‍नी  दोनों ही बराबरी के हकदार हैं, सो या तो दोनों ही मांगलिक हों या दोनों ही गैर मांगलिक।

इसमें अर्थ इतना ही है कि आपस की लय बनी रहे। क्‍या जरूरत है कि रिश्‍ते में एक पक्ष हावी रहे। हो सकता है कुण्‍डली मिलान करने वाले बहुत से ज्‍योतिषियों (Vedic Astrologers) को इस हार्मोनी के बारे में जानकारी न हो लेकिन वे इस आधार पर बन रहे बेमेल जोड़े को जाने-अनजाने रोकने की कोशिश करते हैं। गंभीरता से कुण्‍डली मिलान (Horoscope Matching) कराने वाले अधिकांश परिवारों में इस कारण तलाक के मामले भी बहुत कम होते हैं।


कुंडली में मांगलिक होने का अर्थ
Manglik in Kundli

कुंडली में मांगलिक होने का अर्थ (मांगलिक लड़का, मांगलिक लड़की) | Manglik  in Kundli (Manglik Boy, Manglik Girl)
कुंडली में मांगलिक होने का अर्थ (मांगलिक लड़का, मांगलिक लड़की) | Manglik  in Kundli (Manglik Boy, Manglik Girl)

कोई जातक चाहे वह स्‍त्री हो या पुरुष उसके मांगलिक (Manglik Boy or Manglik Girl) होने का अर्थ है कि उसकी कुण्‍डली में मंगल (Mars in Horoscope) अपनी प्रभावी स्थिति में है।

शादी के लिए मंगल को जिन स्‍थानों पर देखा जाता है वे लग्‍न, चौथे, सातवें, आठवें और बारहवें भाव हैं। इनमें से केवल आठवां और बारहवां भाव सामान्‍य तौर पर खराब माना जाता है।

सामान्‍य तौर का अर्थ है कि विशेष परिस्थितियों में इन स्‍थानों पर बैठा मंगल भी अच्‍छे परिणाम दे सकता है। तो लग्‍न का मंगल व्‍यक्ति की व्‍यक्तित्‍व (Persona) को बहुत अधिक तीक्ष्‍ण बना देता है, चौथे का मंगल (Mars in Fourth House) जातक को काफी कठिन पारिवारिक पृष्‍ठभूमि देता है।

सातवें स्‍थान का मंगल जातक को साथी या सहयोगी के प्रति कठोर बनाता है। आठवें और बारहवें स्‍थान का मंगल (Mars in Twelfth House) आयु और शारीरिक क्षमताओं (Physical Capabilities) को प्रभावित करता है।

इन स्‍थानों पर बैठा मंगल यदि अच्‍छे प्रभाव में है तो जातक के व्‍यवहार में मंगल के अच्‍छे गुण आएंगे और खराब प्रभाव होने पर खराब गुण आएंगे।

जैसे एक आला दर्जे का सर्जन भी मांगलिक हो सकता है और एक डाकू भी। यह बहुत सामान्‍य उदाहरण है। यही स्थिति उच्‍च स्‍तरीय मैनेजर और सेना के अधिकारी में भी देखी जा सकती है जिसे कि कठोर निर्णय लेने हैं।

मांगलिक व्‍यक्ति देखने में ललासी वाले मुख का, कठोर निर्णय लेने वाला, कठोर वचन बोलने वाला, लगातार काम करने वाला, विपरीत लिंग के प्रति कम आकर्षित होने वाला, प्‍लान बनाकर काम करने वाला, कठोर अनुशासन बनाने और उसे फॉलो करने वाला, एक बार जिस काम में जुटे उसे अंत तक करने वाला, नए अनजाने कामों को शीघ्रता से हाथ में लेने वाला और लड़ाई से नहीं घबराने वाला  होता है।

इन्‍हीं विशेषताओं के कारण गैर मांगलिक व्‍यक्ति अधिक देर तक मांगलिक के सानिध्‍य में नहीं रह पाता।

इन विशेषताओं और इसी के कारण पैदा हुई बाध्‍यताओं के कारण एक मांगलिक व्‍यक्ति की गैर मांगलिक (Manglik and Non Manglik Couples) से निभ नहीं पाती है। इस कारण दोनों को अलग-अलग करने की कोशिश की जाती है। सेना में प्रवेश लेने वाले अधिकांश लोग किसी न किसी कारण से मांगलिक असर वाले होते हैं।

आपने भी गौर किया होगा कि सिविलियन्‍स से सेना को अलग रखा जाता है। कमोबेश इसका कारण यह भी होता है कि जिस डिसिप्लिन को सेना फॉलो करती है उसे आम आदमी समझ नहीं सकता और आम आदमी की गतिविधियों को सेना का जवान समझ नहीं पाता।

तार्किक क्षमताएं

Manglik logic

मांगलिक लोगों की यह एक और बड़ी खासियत होती है कि उनकी किसी भी काम के प्रति बहत लॉजिकल एप्रोच होती है। दुनियादारी में या प्रेम में दो और दो पांच हो सकते हैं लेकिन एक मांगलिक व्‍यक्ति के लिए दो और दो चार ही होंगे।

प्‍यार (Love) में भी इसी कारण किसी कुण्‍डली में मंगल और शुक्र की युति (Mars and Venus Conjunction) जातक को गणितज्ञ भी बना देती है। इसमें लॉजिक और लॉजिक के साथ लग्‍जरी का भाव होता है।

आपको ऐसे लोगों का समूह सिलिकॉन वैली (Silicon Valley) में दिखाई दे सकता है। ऑस्‍ट्रेलियाई चिंतक एलन पीज (Allen Pease) की मानूं तो पुरुष स्त्रियों की तुलना में अधिक लॉजिकल होते हैं।

मुझे भी यही लगता है। इसी कारण सिलिकॉन वैली में शादियों की औसत आयु चार वर्ष है। सौ प्रतिशत लॉजिकल पुरुषों और लॉजिक के साथ कॉम्‍प्रोमाइज करने वाली स्त्रियों की अधिक दिनों तक बन नही पाती।


Astrologer Sidharth Jagannath Joshi is one of the Best Astrologer in India, practicing in Vedic Astrology, Lal Kitab Astrology, Prashna Kundli and KP Astrology System.


विभिन्न ग्रहों की महादशाओं में आने वाली व्यवसाय, स्वास्थ्य, धन, दांपत्य जीवन, प्रेम संबंध, कानूनी, पारिवारिक समस्याओं आदि के ज्योतिषीय समाधान के लिए आप मुझ से फोन अथवा व्हाट्सएप द्वारा संपर्क कर सकते हैं । CallWhatsApp


SHARE
Previous articleभाग्य , ज्योतिष और इच्छा शक्ति (Free Will Astrology)
Next articleएक ज्‍योतिषी का जातक के नाम पत्र (Open latter)
ज्‍योतिषी सिद्धार्थ जगन्‍नाथ जोशी भारत के शीर्ष ज्‍योतिषियों में से एक हैं। मूलत: पाराशर ज्‍योतिष और कृष्‍णामूर्ति पद्धति के जरिए फलादेश देते हैं। आमजन को समझ आ सकने वाले सरल अंदाज में लिखे ज्योतिषीय लेखों का संग्रह ज्‍योतिष दर्शन पुस्‍तक के रूप में आ चुका है। मोबाइल नम्‍बर 09413156400 (प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्‍ध)