Home Astrologer Consultant ऑनलाइन ज्‍योतिष कैसे काम करती है

ऑनलाइन ज्‍योतिष कैसे काम करती है

SHARE
number one astrologer in India भाग्‍यशाली पुरुषों के लक्षण Physical character of A Lucky Man astrology consultancy service

How can i get astrology consultancy service?

भविष्‍य को जानने के लिए भारतीय उपमहाद्वीप में हजारों साल से एक निश्चित गणितीय परंपरा का पालन करते हुए ज्‍योतिष jyotish विषय लगातार विकसित होता रहा है। भले ही भविष्‍य जानने की सैकड़ों पद्धतियां हों, लेकिन परंपरागत भारतीय ज्‍योतिष, जिसमें कुण्‍डली देखने और उससे भविष्‍य कथन का रिवाज है, उसमें बहुत अधिक बदलाव नहीं आता है।

कुछ दशक पहले तक कुण्‍डली बनाने के लिए प्रयुक्‍त गणनाओं में हाथ से बने पंचांग panchang का इस्‍तेमाल किया जाता था और हाथ से ही कुण्‍डलियां kundli बनाई जाती थी। एक विस्‍तृत कुण्‍डली को बनाने में एक सिद्धहस्‍त ज्‍योतिषी को भी दो से तीन दिन का समय लगता था। इसके बाद फलित भाग शुरू होता था। इस फलित भाग के लिए भी आपको निश्चित समय अवधि में ज्‍योतिषी के यहां जाना होता था और ज्‍योतिषी के आसन के सम्‍मुख फल प्रसाद और दक्षिणा भेंट कर आपको कुण्‍डली दिखानी होती थी और राशि फलादेश rashi faladesh प्राप्‍त करने होते थे। चूंकि यह दु:साध्‍य प्रक्रिया थी, ऐसे में हर किसी के लिए न तो ज्‍योतिषी उपलब्‍ध थे और न हर जातक को कुण्‍डली दिखाने की सुविधा उपलब्‍ध थी।

कम्‍प्‍यूटर के विकास के साथ ज्योतिष का गणित भाग भी समृद्ध हुआ। स्विस एम्‍फीमरीज swiss ephemeris का आधार लेकर खगोलीय पिण्‍डों की गति को सॉफ्टवेयर में कैद कर दिया गया और मिनटों और सेकण्‍डों में कुंडली बनने लगी। संचार क्रांति के दूसरे चरण में ज्‍योतिषी से दूर बैठे जातक को भी फोन के माध्‍यम से राशि फलादेश rashi faladesh मिलने लगे। कैशलैस इकॉनोमी ने धन के संचरण को भी आसान कर दिया है। अब देश या दुनिया के किसी भी कोने में बैठे भारतीय के लिए किसी भी सिद्ध ज्‍योतिषी को कुण्‍डली दिखाना बहुत सहज हो गया है। इसके लिए आपको निम्‍न चरणों का पालन करना होता है।

  • ज्‍योतिषी को कॉल कर अपना बर्थ डिटेल birth detail बताएं
  • ज्‍योतिषी अपने सिस्‍टम पर कुण्‍डली बनाएगा
  • आपको आपकी कुण्‍डली की प्राथमिक जानकारी देगा
  • आपको विश्‍लेषण और उपचारों के लिए फीस consultancy fees की जानकारी देगा
  • आप ऑनलाइन फीस online fees जमा कराते हैं
  • ज्‍योतिषी आपको ईमेल Email अथवा व्‍हाट्सअप whatsapp पर रिपोर्ट भेजतेे हैंं
  • आप उपचार करने के बाद पुन: फोन अथवा मेल के जरिए फीडबैक देते हैं
  • ज्‍योतिषी उपलब्‍ध परिणामों के आधार पर फॉलोअप follow-up करता है

आपके द्वारा कॉल किए जाने और कुण्‍डली का विश्‍लेषण प्राप्‍त होने के प्रोसेस में लगभग एक सप्‍ताह का समय लग सकता है। चाहें आप देश अथवा दुनिया के किसी भी कोने में हों आपको अपने स्‍थान पर स्थिर साधक ज्‍योतिषी की सेवाएं उपलब्‍ध हो जाती हैं। आप चाहें ज्‍योतिषी के सामने मौजूद हों अथवा दूरभाष पर बात कर रहे हों, कुण्‍डली के विश्‍लेषण से उपजने वाले परिणामों में कोई अंतर नहीं आता है। ऐसे में सैकड़ों किलोमीटर की यात्रा कर ज्‍योतिषी के पास जाने के बजाय आप अपने स्‍थान पर रहकर भी ज्‍योतिषी की सेवाएं ले सकते हैं। यह संचार क्रांति का सार्थक सदुपयोग है।

जातकों द्वारा पूछे जाने वाले सवाल FAQ

बर्थ डिटेल में क्‍या जानकारी देनी होगी?

कुण्‍डली बनाने के लिए चार आधारभूत तथ्‍यों की जरूरत होती है।

  1. जातक का नाम Name
  2. जातक की जन्‍मतिथि Date of birth
  3. जातक का जन्‍म समय Time of birth
  4. जातक का जन्‍म स्‍थान Place of birth

क्‍या जन्‍म विवरण सटीक होना जरूरी है?

हां, सटीक कुण्‍डली के निर्माण के लिए जातक का जन्‍म विवरण सटीक होना जरूरी है। सूक्ष्‍म गणनाओं के लिए तो 4 मिनट का फेर भी भारी पड़ता है, फिर भी मोटे तौर पर जन्‍म समय में दस से पंद्रह मिनट तक की अशुद्धि को फौरी तौर पर जांचकर दुरुस्‍त किया जा सकता है। इससे अधिक विचलन होने पर कुण्‍डली बनाना संभव नहीं हो पाता।

अगर जन्‍म समय पता न हो तो क्‍या करें?

अगर आपके पास सटीक जन्‍म समय नहीं है तो परंपरागत भारतीय ज्‍योतिष, जिसमें कि कुण्‍डली बनाकर फलादेश किए जाते हैं, संबंधी सेवाएं लेना मुश्किल है। ऐसे में आपको ज्‍योतिषी की दूसरी शाखाओं वाले ज्‍योतिषियों से संपर्क करना चाहिए, जैसे – हस्‍तरेखाविज्ञ, न्‍यूमेरोलॉजिस्‍ट, टैरो कार्ड अथवा रमल पद्धति।

मुझे जन्‍म समय तो पता है, लेकिन सटीक होने में शंका है?

ऐसी स्थिति में आप birth time rectification यानी जन्‍म समय संशोधन संबंधी सेवाएं ले सकते हैं। आधे घंटे से एक घंटे तक का करेक्‍शन हम करते हैं, लेकिन इससे अधिक के लिए आपको अधिक दक्ष ज्‍योतिषी skilled astrologer तलाश करने होंगे। आधे से एक घंटे के जन्‍म समय संशोधन के लिए आपको अतिरिक्‍त 5100 रुपए सेवा राशि जमा करानी होती है। इससे जो संशोधित समय हासिल होता है, उसके विश्‍लेषण के लिए आप संबंधित सेवा शुल्‍क जमा करवाकर सेवा ले सकते हैं।

जन्‍म समय नहीं हो तो परंपरागत ज्‍योतिष क्‍या मदद कर सकती है?

अगर आपके पास जन्‍म समय नहीं है तो परंपरागत ज्‍योतिष संबंधी प्रश्‍न कुण्‍डली सेवा का आप लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आप पूर्व में पेटीएम अथवा गूगल पे अथवा वायर ट्रांसफर के जरिए पहले फीस जमा करवाकर किसी भी दिन दोपहर 12 बजे से शाम पांच बजे के बीच हमें कॉल कर सकते हैं। हर प्रश्‍न की एक नीयति होती है, इसी दर्शन के आधार पर उस प्रश्‍न का उत्‍तर दिया जाता है। यह प्रश्‍न आपके कार्य से संबंध में हो सकता है, किसी घटना अथवा किसी बीमारी के संदर्भ में हो सकता है, किसी परिणाम के संबंध में या नए विकल्‍पों के संबंध में हो सकता है। प्रश्‍न में पूछे गए कार्य के होने अथवा न होने के बारे में स्‍पष्‍ट और सटीक जानकारी प्रश्‍न कुण्‍डली से मिल जाती है। प्रश्‍न कुण्‍डली के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह लिंक देखें – प्रश्‍न कुण्‍डली

ऑनलाइन विश्‍लेषण के लिए कितनी फीस है?

यह एक प्रकार की कंसल्‍टेंसी सेवा astrology consultancy service है, इसमें पहले से कोई फीस निर्धारित नहीं की जा सकती, लेकिन फिर भी मोटे तौर पर दो प्रकार की फीस संरचना हमने बना रखी है। सामान्‍य विश्‍लेषण और उपचार के बारे में दूरभाष पर जानकारी देने के लिए 1100 रुपए फीस निर्धारित है। इस प्रकार की सेवा में पहले आपसे डिटेल ले ली जाती है, फीस बता दी जाती है, फीस जमा होने के बाद दूरभाष पर पंद्रह मिनट से एक घंटे तक की अवधि की बातचीत हो सकती है। बहुधा जिन जातकों को किसी विशेष कोण पर समस्‍या हो तो बातचीत का फोकस उसी समस्‍या और उससे संबंधित समाधान पर रखा जाता है। ऐसे में पंद्रह से बीस मिनट की बातचीत में हल निकाला जाता है। यह एक बारगी सेवा के लिए लागू होने वाली फीस है। इसमें ध्‍यान देने वाली बात यह है कि तात्‍कालिक समस्‍या को लेकर जातक दूसरी या तीसरी बार भी ज्‍योतिषी से बात कर सकता है, उसके लिए बार बार फीस नहीं जमा करानी होती। समस्‍या का निराकरण हो जाने अथवा सवाल बदल जाने पर दोबारा फीस का आग्रह होता है। समय के अनुसार देखा जाए तो इसकी अवधि कम से कम तीन महीने होती है। अगर आपको उपचार बताए भी जाएं तो उन उपचारों को असर दिखाने में कुछ समय लगता है और उपचारों का असर आने पर सकारात्‍मक परिणाम मिलने में कुछ समय लगता है।

इसी सेवा का दूसरा भाग विश्‍लेषण रिपोर्ट से संबंधित है। आपको अगर लगता है कि

  • आपको कुण्‍डली का विश्‍लेषण कराना है
  • अनुकूल और प्रतिकूल ग्रहों के बारे में जानना है
  • दशाक्रम का विश्‍लेषण जानना है
  • उपचारों के बारे में जानना है
  • उपचार शुरू करने के बाद फीडबैक देकर फॉलोअप लेना है

तो इस प्रकार की astrology consultancy service सेवा के लिए आपको 5100 रुपए फीस जमा करानी होती है। आपके द्वारा बर्थ डिटेल भेजने के बाद चार से पांच दिन की समय अवधि में आपके द्वारा उपलब्‍ध कराई गई ईमेल आईडी पर अथवा व्‍हाट्सअप पर विश्‍लेषण भेज दिया जाता है। एक बार आप उपचार शुरू करते हैं, उसके बाद तय अवधि में आपको वापस फीडबैक देना होता है, उसी के आधार पर भविष्‍य में किए जाने वाले उपचारों को तय किया जाता है।